योगी सरकार की पहल पर युवाओं को मिलेगा रोजगार


ब्यूरो, लखनऊ। डिफेंस कॉरिडोर को लेकर अलीगढ़ नोड में 3,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। 39 कंपनियों ने अभी तक निवेश में रुचि दिखाई है। इससे करीब नौ हजार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

प्रदेश सरकार इस डिफेंस कॉरिडोर नोड को विकसित करने के लिए 122 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। डिफेंस कॉरिडोर को विकसित करने के लिए झांसी, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, लखनऊ और आगरा को चिह्नित किया गया है।

39 कंपनियों ने एमओयू साइन किया 

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के अनुसार, अब तक 39 कंपनियों ने अलीगढ़ नोड में अपनी फैक्ट्रियां लगाने के लिए एमओयू साइन किया है, इसमें से 23 कंपनियों को 62 हेक्टेयर से अधिक भूमि आवंटित कर दी गई है। कई कंपनियों ने स्थापना का कार्य शुरू कर दिया है, इससे 55 सौ से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। साथ ही अलीगढ़ नोड में 1,800 करोड़ से अधिक का निवेश भी हो चुका है।

एमिटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भी शामिल

अलीगढ़ के अंडला, खैर में स्थापित हो रहे कॉरिडोर में ड्रोन, यूएवी, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर से जुड़े उपकरण और छोटे हथियारों का निर्माण किया जाएगा। अलीगढ़ नोड में निवेश करने वाली बड़ी कंपनियों में सैटेलाइट स्पेस पोर्ट का निर्माण करने वाली एमिटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भी शामिल है।

एमिटेक की ओर से 330 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इसके अलावा वेरिविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से 65 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। नित्या क्रियेशन्स इंडिया की ओर से 12 करोड़ रुपये की लागत से रक्षा उत्पाद से जुड़े घटकों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा एंकर, मिलकोर और न्यू स्पेस जैसी कंपनियां भी अलीगढ़ नोड में रक्षा से जुड़े उत्पादों का उत्पादन करेंगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *