नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पास नहीं थे खाने के पैसे तो…


नई दिल्ली। फिल्ममेकर और एक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ की अक्सर चर्चा होती है। उसके बारे में हर कोई बात करता है। वजह उसकी कहानी और उसके किरदार। उसमें काम करने वाले अभिनेता। जिनके बारे में एक बार फिर से डायरेक्टर ने कुछ बताया है। उन्होंने नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राजपाल यादव के बारे में कुछ किस्से शेयर किए हैं। आइए जानते हैं।

थिएटर एंड फिल्म्स ग्रुप के साथ बातचीत में अनुराग कश्यप से नवाजुद्दीन के साथ उनकी पहली मुलाकात के बारे में पूछा गया। बता दें कि दोनों की मुलाकात राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘सत्या’ के लिए कास्टिंग के दौरान हुई थी। लेकिन इसके पीछे की कहानी क्या है, वो अनुराग ने आगे बताई।

अनुराग कश्यप की नवाजुद्दीन से मुलाकात

अनुराग कश्यप ने कहा, ‘राजपाल यादव नाम का एक बहुत अच्छा एक्टर था, जो मुंबई आया था, लेकिन शहर छोड़ रहा था, क्योंकि वह उदास था और उसने हार मान ली थी। अशरफ उलहक नाम का एक एक्टर, जिनका निधन हो चुका है, ब्लैक फ्राइडे में थे। उसने मुझसे कहा कि क्या तुम इस आदमी (राजपाल) से बात कर सकते हो और उसे कुछ उम्मीद दे सकते हो। इसलिए, हम उनसे रेलवे स्टेशन पर मिले और नवाजुद्दीन सिद्दीकी उनका सूटकेस लेकर जा रहे थे! इस तरह मेरी नवाज से मुलाकात हुई।’ अनुराग कश्यप ने बताया कि कैसे उन्होंने राजपाल यादव से कहा कि वह फिल्म ‘शूल’ के लिए कास्टिंग कर रहे हैं और उनके लिए एक रोल है। राजपाल ने आखिरकार एक सीन के लिए हां कह दिया, जिसमें वह कूली का रोल कर रहे थे।

राजपाल को रोल मिला तो नवाजुद्दीन ने भी काम मांगा

अनुराग ने आगे बताया, ‘वहां से राजपाल के करियर की शुरुआत हुई। नवाज भी वहां थे, तो उन्होंने मुझसे पूछा, क्या मुझे भी कोई रोल मिल सकता है? मैंने उनसे कहा कि कोई और रोल नहीं बचा है, लेकिन शायद मैं आपको कहीं और रख सकता हूं नवाज ने अनुराग से कहा, ‘मेरे पास खाने के लिए पैसे नहीं हैं, मैं कुछ भी करूंगा।’ इसलिए ‘शूल’ में नवाज ने मनोज और रवीना के साथ एक सीन में वेटर का किरदार निभाया। और वहीं से दोनों साथ काम करने लगे।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिर छा गए

‘शूल’ के बाद नवाजुद्दीन ने आमिर खान की ‘सरफरोश’ में एक छोटी सी भूमिका निभाई और अनुराग कश्यप के साथ उनकी निर्देशित ‘ब्लैक फ्राइडे’ में पहली बार काम किया। बाद में उन्हें सुजॉय घोष की ‘कहानी’ और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में अभिनय से छा गए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *