तीन दिन में ली गईं 1500 तस्वीरें खोलेंगी ज्ञानवापी का राज, नक्काशी और कलाकृतियों ने हर किसी को चौंकाया

वाराणसी। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में बिताए गए कमीशन की टीम के 12 घंटे बेहद अहम रोल निभाएंगे। तीन दिनों तक चली सर्वे की कार्यवाही के दौरान कमीशन की टीम परिसर के कोने-कोने से रूबरू हुई। तीन दिनों में 12 घंटे से अधिक समय तक चली कार्यवाही में खींची गईं 15 सौ तस्वीरों में ज्ञानवापी का सच दर्ज हो चुका है।हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी से ली गई तस्वीरें और वीडियो उनके दावे को और मजबूत करेगा। हालांकि, मुस्लिम पक्ष का दावा है कि वहां कुछ भी नहीं मिला है। 14 से 16 मई तक चली कमीशन की कार्यवाही की शुरुआत ज्ञानवापी परिसर के तहखाने की पश्चिमी दीवार से हुई थी। अंतिम दिन के सर्वे में वजू खाने के नीचे तक सर्वे की प्रक्रिया के दौरान शिवलिंग मिलने के दावे के बाद अहम मोड़ आ गया है।

सूत्रों के मुताबिक, कमीशन की कार्यवाही के दौरान नमाज वाली जगह पर हॉलनुमा बड़े कमरे की छत से लेकर फर्श तक की नक्काशी व कलाकृतियों ने हर किसी को चौंकाया। कई आकृतियां ऐसी थीं, जो वादी पक्ष को रुककर देखने और उसकी फोटो और वीडियोग्राफी कराने पर विवश कर रही थीं। अदालत के आदेश के बाद 14 मई को कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कमीशन की कार्यवाही शुरू हुई। दो कमरों के ताले तो खुल गए, लेकिन तीसरे कमरे का ताला काटकर सर्वे करना पड़ा। चौथे कमरे में दरवाजा ही नहीं है। पहले दिन चार घंटे में 50 फीसदी कार्यवाही पूरी हुई। 15 मई को दूसरे दिन ज्ञानवापी में गुंबद, वजू खाने और दीवारों का सर्वे किया गया। लगभग 80 फीसदी कार्यवाही पूरी हुई। तीसरे और अंतिम दिन 16 मई को वजू खाने का पानी निकालकर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने की बात कही गई।

इस दौरान हिंदू पक्ष के वादी व अधिवक्ताओं ने खुशी जताई। वादी पक्ष के अधिवक्ताओं का कहना है कि 15 सौ से अधिक तस्वीर और वीडियो में ज्ञानवापी की पूरी हकीकत दर्ज है। कोर्ट में पूरी रिपोर्ट रखने के बाद प्रकिया आगे बढ़ेगी।
 विश्व वैदिक सनातन के संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बिसेन ने दावा किया कि कमीशन की कार्यवाही के दौरान सोमवार को ज्ञानवापी परिसर में 12.5 फुट का शिवलिंग मिला है। वादी पक्ष के पैरोकार बिसेन ने बताया कि, हमारी तबीयत ठीक नहीं थी। इस नाते वे ज्ञानवापी में आज हुई कमीशन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाए। लेकिन, सहयोगियों ने शिवलिंग मिलने की जानकारी दी।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *