गुड न्यूज : 256 कैदी होंगे रिहा 500 रिहाई की प्रक्रिया में हैं: धर्मवीर प्रजापति

गुड न्यूज : आजीवन कारावास से दंडित २५६ बंदियों की रिहाई के आदेश

ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां विकास की राह खोल रहे हैं वहीं जेलों में सजायाफ्ता कैदियों पर भी पूरी मेहरबानी दिखा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आजीवन कारावास के मामले में सजायाफ्ता 256 सिद्ध दोष कैदियों को समय से पूर्व रिहाई के आदेश 12 मई को जारी कर दिये हैं। यानि वे शीघ्र खुली हवा में सांस ले सकेंगे। इतना ही नहीं, 500 कैदियों की रिहाई भी होगी जो फिलहाल प्रक्रिया में है। यह जानकारी कारागार एवं होमगार्ड राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने आज दिया।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्णय के अनुसार सिद्ध दोष कैदियों की समयपूर्व रिहाई में स्थायी नीति एवं सामान्य दया याचिका के अंतर्गत इन बंदियों के आदेश जारी कर दिये गये हैं। जेलों में ओवर क्राउडिंग की शिकायतों को देखते हुये नये जेल एवं बैरक बनाये जाने का प्रस्ताव किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि हाल ही में आगरा जेल में नये बैरक का उद्घाटन किया जा चुका है। निर्माणाधीन नये जेल भी जल्द बनकर तैयार हो जायेंगे।

श्री प्रजापति ने बताया कि जेलों की नियमित साफ -सफई एवं सुरक्षा संबंधी सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रखने के निर्देश सभी जेल अधीक्षकों को दिये गये हैं। साथ ही सभी जेलों में नियमित रूप से गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र की स्तुति कराये जा रहे हैं। इसके सकारात्मक प्रभाव भी विभिन्न जेलों से प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि जेलों में बंद कैदियों से मिलने आने वाले परिजनों, सगे-संबंधियों के बैठने एवं उनके पीने के पानी की उचित व्यवस्था रखे जाने के निर्देश दिये जा चुके हैं।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *