खुशखबरी: शासन ने कोविड-19 पर लगाम लगाने के लिये बढ़ायी 5936 होमगार्ड जवानों की ड्यूटी

जब-जब पड़ी मुसीबत, याद आये होमगार्ड…

कोविड-19 की रोकथाम के लिये 5936 होमगार्ड की बढ़ाई गई ड्यूटी

हर मुसीबत की घड़ी में सरकार को होमगार्डों की आती है याद

कोरोना काल में लॉकडाउन के समय होमगार्ड जवानों ने किया है सराहनीय कार्य

शेखर यादव
लखनऊ । यूपी में जब-जब आपदा या कोई बड़ी मुसीबत आन पड़ी,सरकार और शासन को याद आते हैं होमगार्ड। फिर सुविधा देने में क्यों कतराती है सरकार? चलिये, एक बार फिर शासन को होमगार्डों पर भरोसा करना पड़ा और मुख्यालय को पत्र लिखकर प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने कोविड-19 की रोकथाम के लिये 5936 होमगार्डों की डयूटी लगाने की मांग की है। अच्छी खबर है। इससे खाली बैठे जवानों को ड्यूटी मिलने जा रही है।प्रमुख सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने आज एक पत्र जारी किया गया है, जिसमें उन्होंने कोविड-19 की रोकथाम के लिए संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 5936 होमगार्ड जवानों को1 जनवरी 2021 से 31 मार्च 2021 तक के लिए ड्यूटी बढ़ाए जाने की बात कही है। साथ ही शासन द्वारा जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि यदि जनपदों में अतिरिक्त होमगार्ड जवान उपलब्ध हैं तो इसकी सूचना 7 जनवरी 2021 तक मुख्यालय द्वारा शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

इससे यह प्रतीत होता है कि यदि जनपदों में बिना ड्यूटी के जो जवान इस समय बेकार बैठे हैं, शायद उन्हें भी ड्यूटी का अवसर मिल जाये। लॉकडाउन के समय से सभी जनपदों में कोविड-19 को देखते हुए लगभग सभी होमगार्ड जवानों की ड्यूटी नियमित रूप से चल रही है। कोरोना काल में होमगार्ड जवानों ने शानदार ड्यूटी करते हुए विभाग का मान बढ़ाया है। वैसे तो अगर देखा जाए तो जब भी देश के ऊपर कोई विषम परिस्थिति आई है होमगार्ड जवानों का योगदान और बलिदान भुलाया नहीं जा सकता है।

डीआईजी,मुख्यालय रंजीत सिंह का कहना है कि शासन की मंशा के अनुरुप होमगार्डों को लगाया जायेगा और अतिरिक्त होमगार्डों की संख्या भी शासन को उपलब्ध करायेंगे ताकि अधिकाधिक संख्या में जवानों को ड्यूटी मिल सके। उन्होंने बताया कि सरकार का यह सराहनीय प्रयास है,इसकी जितनी प्रशंसा की जाये कम है।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *