नाव में बैठकर पीएम मोदी निहारेंगे काशी की भव्य देव दीपावली

वाराणसी ।काशी की जग विख्यात देव दीपावली में पहली बार कई नए आयाम जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो देव दीपावली में शामिल होंगे और रात में लगभग एक घंटे का समय गंगा में गुजारेंगे। जब वह राजघाट से संत रविदास घाट की ओर जाएंगे तो चेतसिंह घाट के सामने उनकी नाव रुकेगी और 10 मिनट तक वह लेजर शो देखेंगे। देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने तैयारियों की समीक्षा की। सीएम ने कहा है कि इस बार काशी की देव दीपावली दिव्य होगी। धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखने वाले इस पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काशी में उपस्थिति समारोह को विशिष्ट शोभा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री के विभिन्न कार्यक्रमों के सुव्यवस्थित आयोजन और देव दीपावली को भव्य व दिव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार कोई कमी नहीं छोड़ेगी।

देव दीपावली के दिन शहर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर शुक्रवार से ही अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। वहीं, राजघाट, खजुरी और सारनाथ का पर्यटन स्थल अब एसपीजी के अधिकारियों की निगरानी में है। इससे पहले एसपीजी के अधिकारियों ने बाबतपुर एयरपोर्ट, डोमरी, राजघाट, खजुरी और सारनाथ में जिला पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग (एएसएल) बैठक की। एसपीजी के अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के चलते आमजन को असुविधा नहीं होनी चाहिए।

वहीं, पीएम मोदी खजूरी में करीब 10 हजार लोगों की मौजूदगी में जनसभा के बाद राजघाट में दीपोत्सव के बाद संवाद करेंगे। पीएम की दोनों ही जनसभाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। इसके अलावा पीएम वाराणसी में 50 किलोमीटर से ज्यादा सड़क मार्ग से भी यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री 30 नवंबर को बाबतपुर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से सीधे खजूरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। यहां नेशनल हाईवे-19 हंडिया से राजातालाब खंड के सिक्सलेन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद पीएम यहां मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। यहां से पीएम का हेलीकॉप्टर डोमरी हेलीपैड पहुंचेगा और वहां से सीधे वह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पहुंचकर करीब आधे घंटे निरीक्षण करेंगे। राजघाट पर दीपोत्सव और सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद पीएम देव दीपावली पर घाटों पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे।

 

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *