चीन कुछ इस तरह कर रहा इमरान की मदद, पाक नौसेना के लिए लॉन्च किया आधुनिक युद्धपोत

चाप आधुनिक फ्रिगेट निर्मित किए जाएंगे

पाक के विदेश मंत्री का चीन में ‘नमस्ते’ से स्वागत

बीजिंग, एजेंसी। चीन ने पाकिस्तानी नौसेना के लिए निर्मित एक आधुनिक युद्धपोत रविवार को लॉन्च किया। यह समारोह हुडोंग झोंगहुआ शिपयार्ड में आयोजित किया गया। पाकिस्तानी नौसेना के लिए चीन ऐसे चार युद्धपोतों का निर्माण कर रहा है और यह उनमें से पहला है। पाकिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी एपीपी की खबर के मुताबिक, टाइप-054 क्लास फ्रिगेट के इस पहले पोत की लॉन्चिंग से पाकिस्तान-चीन रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय जुड़ गया है। यह युद्धपोत जमीन और हवा में मार कर सकने में सक्षम आधुनिक हथियारों, युद्ध प्रबंधन प्रणाली और सेंसरों से सुसज्जित है।

पाकिस्तान ने 2017 में टाइप-054 ए/पी के दो फ्रिगेट की आपूर्ति के लिए चाइना शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड  के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। जबकि पिछले साल चीन के सरकारी मीडिया ने खबर दी थी कि बड़े हथियार समझौते के तहत पाकिस्तानी नौसेना के लिए चार आधुनिक फ्रिगेट निर्मित किए जाएंगे। समझौते की शर्ते और युद्धपोतों की कीमतें उजागर नहीं की गई हैं।

बता दें कि यह युद्धपोत ऐसे समय लॉन्च किया गया है जब 21 अगस्त को ही दोनों देशों के विदेशों मंत्रियों के बीच विदेश मंत्री स्तरीय दूसरी रणनीति वार्ता हुई है।पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए चीन गए प्रतिनिधिमंडल के स्वागत की एक तस्वीर सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में चीनी विदेश मंत्री वांग यी पाकिस्तानी विदेश मंत्री सहित प्रतिनिधिमंडल का स्वागत नमस्ते से कर रहे हैं।

 

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *