दुनिया में पहली बार 100 घंटे में मिले दस लाख नए संक्रमित

अमेरिका में 70 हजार 674 नए केस

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया भर में कोरोना महामारी की मार बढ़ती ही जा रही है। समाचार एजेंसी रायटर के डाटा के अनुसार, विश्व में पहली बार सिर्फ 100 घंटे में रिकॉर्ड दस लाख कोरोना मरीज बढ़ गए। इससे संक्रमित लोगों का कुल वैश्विक आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 40 लाख के पार पहुंच गया है। मरने वालों की संख्या भी छह लाख से ज्यादा हो गई है। दुनिया में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में लगातार दूसरे दिन 70 हजार से ज्यादा नए संक्रमित पाए गए।

चीन में कोरोना का पहला मामला गत जनवरी की शुरुआत में सामने आया था। इसके बाद वायरस की चपेट में आने वाले पीडि़तों की संख्या दस लाख होने में तीन महीने का समय लगा था। गत 13 जुलाई को संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक करोड़ 30 लाख के स्तर पर पहुंचा था जबकि महज चार दिनों में ही यह संख्या बढ़कर एक करोड़ 40 लाख हो गई। इधर, अमेरिका के ज्यादातर प्रांतों में तेजी से संक्रमण फैल रहा है।

रायटर के डाटा के मुताबिक, अमेरिका में शुक्रवार को 70 हजार 674 नए केस पाए गए। एक दिन पहले रिकॉर्ड 77 हजार 499 नए पीडि़त मिले थे। अमेरिका में इस माह रोजाना औसतन 57 हजार नए मामले पाए जा रहे हैं। कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास महामारी के नए केंद्र के तौर पर उभर रहे हैं। जबकि अलबामा, जॉर्जिया, मोंटाना, नार्थ कैरोलिना और साउथ कैरोलिना के अस्पतालों में शुक्रवार को रिकॉर्ड संख्या में मरीजों को भर्ती किए जाने की खबर है।अमेरिका में कुल मामलों की संख्या 37 लाख 70 हजार से अधिक हो गई। एक लाख 42 हजार से ज्यादा की जान गई है। ब्राजील में भी हालात बदतर होते जा रहे हैं। इस लैटिन अमेरिकी देश में कोरोना मरीजों की तादात 20 लाख 50 हजार हो गई है। करीब 78 हजार की मौत भी हो चुकी है।

चीन के पश्चिमी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पांव पसारने लगा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को बताया कि शिनजियांग क्षेत्र में बीते 24 घंटे में 16 नए मामले पाए गए। संक्रमण को देखते हुए क्षेत्र में आवाजाही पर सख्त पाबंदी लगा दी गई है। इसके पहले राजधानी बीजिंग में दूसरे दौर की महामारी पाई गई थी। यहां 330 से ज्यादा पीडि़त पाए गए थे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए अमेरिकी नागरिकों को मास्क पहनने का आदेश नहीं देंगे। लोगों को आजादी होनी चाहिए। इससे पहले अमेरिकी सरकार में संक्रामक बीमारियों के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. एंटोनी फासी ने सभी राज्यों से मास्क पहनना अनिवार्य करने की अपील की थी। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में इस अपील पर कहा, ‘मैं इस तरह के बयान से सहमत नहीं हूं।’ फासी आगाह कर चुके हैं कि संक्रमण की रोकथाम के लिए इस तरह के जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो देश में रोजाना के नए मामलों की संख्या जल्द ही एक लाख के पार पहुंच सकती है।

 

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *