नए साल को लेकर कॉर्बेट लैंडस्केप में हाईअलर्ट जारी, सभी वन कर्मियों की छुट्टियां रद्द

रामनगर (नैनीताल)

नए साल के स्वागत में होने वाले आयोजनों को लेकर कॉर्बेट लैंडस्केप में हाई अलर्ट जारी किया गया है। सभी वन कर्मियों की छुट्टियां रद्द करते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक आने-जाने वाली गाड़ियों को वन चौकियों पर बिना चेकिंग नहीं जाने देने को कहा गया है। रेंजरों से अपने-अपने क्षेत्रों में तैनात रहने को कहा गया है।

जश्न के दौरान शिकारियों एवं बावरिया गिरोह के कॉर्बेट लैंडस्केप में दाखिल होने की आशंका है। शिकारी कड़के एवं फंदा लगाकर वन्यजीवों का शिकार करते हैं। कॉर्बेट के बिजरानी, झिरना, कालागढ़ क्षेत्र में घुसपैठ की सर्वाधिक आशंका है।ऐसे में सीटीआर प्रशासन ने सभी वनकर्मियों को अलर्ट कर दिया है। संदिग्ध गतिविधि की जानकारी देने के साथ पूछताछ करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी की सीमा से लगे इलाकों पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है। कॉर्बेट में ई-सर्विलांस सिस्टम के जरिये जंगल की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। सभी डीएफओ, एसडीओ, रेंजरों को गश्त पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।  ई-सर्विलांस सिस्टम पर कर्मचारियों की तैनाती की गई है, जो थर्मल कैमरों की जद में आने वाली हर गतिविधियों पर नजर रखेंगे।
सुबह से लेकर रात तक कैमरों से नजर रखी जा रही है। वहीं, तराई पश्चिमी वन प्रभाग एवं रामनगर वन प्रभाग में भी अलर्ट किया गया है।इन दोनों वन प्रभाग के जंगलों की सीमाएं खुली हैं और यहां पर शिकारियों की घुसने की आशंका सबसे ज्यादा है। ऐसे में इन वन प्रभागों के वन कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

हिमांशु बागरी, डीएफओ, तराई पश्चिमी वन प्रभाग ने बताया कि हाईअलर्ट के चलते सभी वन कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और सभी को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *