सौरव गांगुली ने बताया, उन्हें कब पता चला कि बीसीसीआई अध्यक्ष बनने जा रहे हैं

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया है। गांगुली के खिलाफ अध्यक्ष पद के लिए कोई और नामांकन नहीं है, इसलिए उनका बीसीसीआई का नया बॉस बनना तय है। अपने बीसीसीआई अध्यक्ष बनने की जानकारी सौरव गांगुली को खुद रविवार रात को हुई। इस बात का खुलासा उन्होंने सोमवार को ऑफिशियल अनाउंसमेंट के बाद किया।

सौरव गांगुली ने बताया, ”मुझे इस पद की लालसा कभी नहीं थी और ना ही मैंने कभी भी इसको लेकर किसी से बात की है। रविवार रात 10.30 बजे तक तक मुझे इसके बारे में कुछ नहीं पता था। 10.30 बजे मुझे जानकारी मिली कि मुझे बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष बनना है।”

बता दें कि बीसीसीआई चुनाव 23 अक्टूब को होंगे और इस चुनाव के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर थी। सौरव गांगुली ने 400 से ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह पांच सालों तक भारत के कप्तान भी रहे हैं। मौजूदा समय में वह बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं और इस पद पर वह लगातार दो बार चुने जा चुके हैं।

हालांकि, बीसीसीआई नियमों के अनुसार अनिवार्य कूलिंग ऑफ अवधि के कारण उन्हें जुलाई 2020 में पद छोड़ना होगा। गांगुली के पास अध्यक्ष पद पर ज्यादा समय नहीं रहेगा। बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार किसी पदाधिकारी को तीन साल की कूलिंग ऑफ अवधि में जाना पड़ेगा यदि उसने किसी राज्य संघ या बीसीसीआई स्तर पर लगातार छह वर्ष पूरे कर लिए हों। गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ के पदाधिकारी हैं, जहां वह हाल ही में अध्यक्ष चुने गए थे। उनके पास कूलिंग ऑफ अवधि आने तक 10 महीने बाकी हैं।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *