योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट-चार लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन देने के लिए निर्देश

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में 4.09 लाख निराश्रित महिलाओं के खातों में दिवाली से पहले पेंशन की राशि भेज दी जाएगी। इनमें 87 हजार वे महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले वित्त वर्ष में ट्रेजरी में देरी से बिल लगाए जाने के कारण भुगतान नहीं हो सका था। सरकार ने महिला कल्याण निदेशालय को हर हाल में त्योहार के सीजन में पेमेंट करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में 23.49 लाख निराश्रित विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जाती है। इनमें से 20.28 लाख महिलाओं के खातों में सितंबर में इस वित्त वर्ष की पहली दो किस्तें भेज दी गईं, लेकिन बैंकों के आईएफएससी कोड बदलने से 3.21 लाख महिलाओं के खातों में राशि नहीं जा सकी।

बैंकों के विलय के चलते ये कोड बदल गए। समय से भुगतान न होने का मामला अमर उजाला में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद शासन ने महिला कल्याण निदेशालय को कड़े निर्देश जारी किए।महिला कल्याण निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि पीएफएमएस सॉफ्टवेयर पर परिवर्तित आईएफएससी कोड फीड कर दिए गए हैं। इसलिए 3.21 लाख महिलाओं के खातों में शुक्रवार तक रकम पहुंच जाएगी।

महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज राय का कहना है कि 3.21 लाख निराश्रित महिलाओं को शुक्रवार तक भुगतान कर दिया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष की आखिरी किस्त न पाने वाली 87 हजार महिलाओं को भी भुगतान के लिए वित्त विभाग से सहमति मांगी गई है। फाइल लौटते ही उनके भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *