अमरीश पुरी के जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

लखनऊ

बॉलीवुड फिल्मों में खलनायक समेत दूसरे किरदारों को निभाकर मशहूर हुए अमरीश पुरी का जन्म आज ही के दिन हुआ था। दमदार व्यक्तिव वाले अमरीश पुरी कई बार बिना डायलॉग के अपनी आवाज से ही सबकुछ बयां कर देते थे। आज उनके जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है।

गूगल पर अमरीश पुरी का जो स्केच दिख रहा है वो फिल्म डीडीएलजे का है। फिल्म में उन्होंने काजोल यानी सिमरन के पिता चौधरी बलदेव सिंह का किरदार निभाया था। अमरीश पुरी का जन्म 22 जून, 1932 में लाहौर पाकिस्तान (तब अविभाजित भारत) में हुआ था। उनकी रौब भरी आवाज में बोला गया डायलॉग- ‘मोगैंबो खुश हुआ’ आज भी लोगों की जुबान पर छाया है। लंबा चौड़ा कद, दमदार आवाज, डरावने गेटअप और जबरदस्त शख्सियत के जरिए सालों तक वो फिल्म प्रेमियों के दिल में खौफ पैदा करने में कामयाब रहे।

अमरीश पुरी बॉलीवुड के एक ऐसे विलेन थे जो फिल्मों में हीरो पर भारी पड़ जाते थे। उन्होंने मिस्टर इंडिया, नगीना, नायक, दामिनी और कोयला जैसी कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लाखों दिलों में जगह बनाई। उनके कुछ किरदारों की आज भी जमकर चर्चा होती है। 80 और 90 के दशक में अमरीश पुरी फिल्मों का अहम हिस्सा हुआ करते थे।

अमरीश पुरी ने हिंदी ही नहीं हॉलीवुड फिल्म इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम (Indiana Jones and the Temple of Doom) में भी काम किया था। इस फिल्म में उन्होंने अपने अभिनय से खूब सुर्खियां बटोरी थीं। अमरीश पुरी ने 30 सालों से भी ज्यादा समय तक हिंदी फिल्मों में काम किया। उन्होंने ज्यादातर खलनायक की भूमिकाएं ही निभाईं। नकारात्मक भूमिकाओं को वो इस ढंग से निभाते थे कि हिंदी फिल्मों में ‘बुरे आदमी’ का पर्याय बन गए।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *