मेट्रो- डीटीसी बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा देगी दिल्ली सरकार

दिल्ली

महिलाओ को सार्वजनिक परिवहन इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा देगी। महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी। अगले साल की शुरुवात में होने वाले विधान सभा चुनावो को मद्देनजर रखते हुए आम आदमी पार्टी की सरकार बड़ा ऐलान करने जा रही है।दिल्ली सरकार महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में फ्री यात्रा कराने का तोहफा देगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज  प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान करेंगे। दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे पूछा है कि इस योजना को कैसे लागू किया जा सकता है। इसके लिए मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा। बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं। इसके मुताबिक मेट्रो में महिलाओं

की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा जबकि करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा। अनुमान है कि महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसीकी बसों में इस योजना को लागू करने में सरकार पर प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *