योग से बनाये जीवनशैली आसान : डॉ अनु जैसवाल

दिल्ली ब्यूरो,कृतिका मेहता : वैदिक सूत्र वैलनेस सेंटर ने 17 अप्रैल 2019 को लाइव डिजिटल, नॉएडा सेक्टर 59 के कर्मचारियों के लिए एक बेहद ही उपयोगी हेल्थ कैंप का आयोजन किया। इस आयोजन की शुरुवात काफी प्रभावशाली योग के 3 सेशनस से हुई जिसमे रोज़ मर्रा के लम्बे काम के घंटो से होने वाली थकान से निपटने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम करवाए गए । इन् योग सेशंस में लाइव डिजिटल के लगभग 150 कर्मचारियों ने भाग लिया।

इसके बाद सभी प्रतिभागयो को आयुर्वेद की मरमा थेरेपी से परिचित करवाया गया। मरमा थेरेपी आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो रुकी हुई ऊर्जा को वापस लाकर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इस थेरेपी और योग के अनुभव को सभी पार्टिसिपेंट्स ने काफी पसंद किया और सभी ने आगे भी ऐसी गतिविदियों में भाग लेने में खूब दिलचस्पी दिखाई। एक प्रतिभागी ने बताया की कैसे पुरे दिन के काम करने के बाद थकान उन्हें घेर लेती है और इसका असर उनके सेहत पर दिखने लगता है और यही कारन भी बनता है ऐसी नौकरियों में बढ़ते तनाव का। उन्होंने बताया की कैसे बस चंद पलो के योग आसनों ने उन्हें बोहुत ताज़ा और एनर्जेटिक महसूस करवाया।

इस पुरे हेल्थ कैंप की मार्गदर्शक रही डॉ अनु जैसवाल जिन्होंने रोज़ मर्रा की हमारी कठिन ज़िन्दगियों में इन् योग व्यायामों की आवश्यकता को समझाते हुए बताया की कैसे हमारी जीवनशैलियों में छोटे छोटे बदलावों से सेहत को एकदम सवस्थ रखा जा सकता है। डॉ का कहना है की योग और आयुर्वेदा जीवनशैली को आसान बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। पुरे कैंप की सबसे मुख्य सीख रही की कैसे सभी थकान भरे काम के दिनों में भी अपने तंदरुस्त शरीर को बरकार रख सकते है।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *