फर्जी खबरों से निपटेंगे फेसबुक के 40 चुनावी वॉररूम, 30 हजार विशेषज्ञ रखेंगे पोस्ट पर नजर

<pre><strong>भारत समेत चार देशों में काम कर रही टीमें एआई तकनीक का सहारा लेंगे विशेषज्ञ दिल्ली</strong></pre>

लोकसभा चुनाव के दौरान अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरें रोकने के लिए फेसबुक ने चुनाव वॉर रूम बनाए हैं। दुनिया के अलग-अलग देशों के तीस हजार विशेषज्ञों वाली 40 टीमें इस काम के लिए नियुक्त की गई हैं। ये टीमें हर आम और खास भारतीय फेसबुक उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट की जा रही सामग्री पर निगाह रखेंगी।


फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष अजित मोहन ने ब्लॉक लिखकर फेसबुक की चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी सार्वजनिक की है। भारत में फेसबुक के तीस करोड़ उपयोगकर्ता हैं। फेसबुक के अलावा ये टीमें व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर भी पोस्ट भी जांच रही हैं। भारत के अलावा ये टीमें एशियाई देश सिंगापुर गणराज्य की राजधानी सिंगापुर और अमेरिका की कैलिफोर्निया राज्य के शहर मेन्लो पार्क व आयरलैंड गणराज्य की राजधानी डबलिन में नियुक्त की गई हैं। टीमों का काम चुनाव के दौरान भारतीय फेसबुक अकाउंटों से साझा किए जाने वाले वीडियो, ऑडियो और लिखित सामग्री जांचना है।

टीमें यह सुनिश्चित करेंगी की कोई खाताधारक फर्जी खबर और नफरत फैलाने वाली वाली बातें (हेट स्पीच) लिखकर इस संबंध में फेसबुक की नीति का उलंघन तो नहीं कर रहा है। ऐसा पाने पर इन टीमों की ओर से संबंधित खाताधारक पर कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई में खाता को अस्थायी या स्थायी रूप से बंद भी किया जा सकता है।

फेसबुक की ये टीमें ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए पोस्टों की जांच कर रही हैं। फेसबुक के चुनाव वॉररूम की 40 टीमों में आईटी, साइबर सुरक्षा, डाटा विज्ञान, भाषा विज्ञान, खतरे की पहचान, कानून प्रवर्तन एवं अनुसंधान जैसे क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *