आईपीएल 2019, C S K vs R C B: धौनी ने हरभजन को थमाई गेंद और यही बना मैच का टर्निंग प्वाइंट

नई दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग  का आगाज काफी रोमांचक रहा। सीजन का ओपनिंग मैच महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  के बीच हुआ। इस मैच में धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मैच के पहले आठ ओवरों में धौनी ने हरभजन सिंह को गेंद थमाई और यही मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। यूं तो महेंद्र सिंह धौनी  अक्सर अपने अजीबो-गरीब फैसलों से हैरान करते रहते हैं। एक बार फिर उन्होंने आईपीएल के ओपनिंग मैच में एक्सपेरिमेंट किया और यह कामयाब भी हुआ।

हरभजन सिंह  और इमरान ताहिर की शानदार गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के पहले मैच में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर को 70 रन पर समेटकर सात विकेट से जीत दर्ज की। विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर की पूरी टीम 17.1 ओवर में पवेलियन लौट गई जो आईपीएल का छठा न्यूनतम स्कोर है। वहीं, जवाब में तीन बार की चैंपियन चेन्नई को भी आसान लक्ष्य का पीछा करने में काफी दिक्कतें आई और 17.4 ओवर में उसने जीत दर्ज की।

चेपॉक के धीमे विकेट पर सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके बाद इमरान ताहिर ने तीन ओवर में नौ रन देकर तीन विकेट चटकाए। स्पिनरों की ऐशगाह पिच पर रवींद्र जडेजा ने भी चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट चटकाए।चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का हरभजन से गेंदबाजी कराने का फैसला सही साबित हुआ, जिन्होंने विरोधी कप्तान विराट कोहली (06) को चौथे ही ओवर में पवेलियन भेजा। बेंगलोर की टीम इस झटके से उबर ही नहीं सकी। पिच की रफ्तार को भांपकर हरभजन ने अपनी गेंदों की लैंथ कम कर दी और गति कम करके बल्लेबाजों को काफी परेशान किया।

विराट कोहली ने खराब पूल शॉट खेला और मिडविकेट सीमा पर जडेजा द्वारा लपके गए। इसके बाद मोईन अली ने हरभजन को छक्का जड़ा, लेकिन फिर आसान रिटर्न कैच देकर लौटे। एबी डिविलियर्स (09) को ताहिर ने जीवनदान दिया, लेकिन अगली गेंद पर वह सीमारेखा पर जडेजा को कैच दे बैठे। और इस तरह हरभजन सिंह ने 4 अपने ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजों से सजी आरसीबी के 3 विकेट मात्र 20 रन देकर चटका दिए।

38 साल के हरभजन सिंह को पहले 8 ओवरों में गेंद थमाना महेंद्र सिंह धौनी का मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ। हरभजन सिंह ने शुरुआती ओवरों में जो बैंगलोर का नुकसान किया, उससे फिर टीम उबर नहीं पाई और छोटे से स्कोर पर ही सिमट गई। आरीसीब की तरफ से सिर्फ पार्थिव पटेल ही दहाई का आंकड़ा छू पाए।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *