टीम इंडिया की हैट्रिक हार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रनों से हराया

दिल्ली

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए पांचवें और आखिरी मैच में भारतीय टीम को 35 रन से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत ने पांच मैच की वन-डे सीरीज 2-3 से गंवा दी। ऑस्ट्रेलिया ने भारत में आखिरी बार 2010 में वन-डे सीरीज जीती थी। इस तरह नौ साल बाद कंगारुओं ने भारत को उसी के घर पर वन-डे सीरीज में हराया। यह विश्व कप से पहले भारत का आखिरी वन-डे मुकाबला था। ऐसे में पांच मैच की सीरीज में 2-0 से बढ़त के बावजूद तीन लगातार हार विश्व कप की तैयारियों पर प्रश्नचिन्ह भी लगाता है।

देश की राजधानी में बुधवार को खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में में पूरी भारतीय टीम 237 रन पर ही सिमट गई। भारतीय बल्लेबाजी ने आज बेहद निराश किया। रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 56 रन बनाए। उपकप्तान के अलावा अंत में केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने जरूर अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन टीम को जीत दिलाने में वे भी नाकामयाब रहे।

इसके पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। पिछले मैच के शतकवीर रहे शिखर धवन दिल्ली में फिर जल्दी आउट हो गए। अपने घरेलू दर्शकों के बीच धवन 15 गेदों में 12 रन बनाकर चलते बने। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों उन्हें लपकवाया।इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी हो चुकी थी, तभी मार्कस स्टोइनिस की अतिरिक्त उछाल वाली गेंद पर विराट गच्चा खा गए।

ऑफस्टंप के बाहर जा रही गेंद को मारने के प्रयास में विकेट के पीछे एलेक्स कैरी ने उन्हें धर लिया। आउट होने से पहले विराट ने 22 गेंदों में 20 रन बनाए। अब भारत का स्कोर 2/68 हो चुका था।
विश्व कप टीम के लिए अपनी दावेदारी ठोक रहे ऋषभ पंत से आज टीम को बेहद उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने भी निराश ही किया। 16 गेंदों में 16 रन बनाकर लियोन की फिरकी में फंस गए और स्लिप में कैच दे बैठे।

जल्द ही नए बल्लेबाज विजय शंकर भी चलते बने। रनगति बढ़ाने के प्रयास में एडम जंपा को उनका विकेट मिला। उन्हें उस्मान ख्वाजा ने कैच किया। एक तरफ से जहां विकेट गिर रहे थे तो दूसरी ओर रोहित शर्मा डटे हुए थे। इस बीच उनका अर्धशतक भी पूरा हुआ, लेकिन दबाव के रोहित बिखर गए। 29वें.ओवर की दूसरी गेंद पर जंपा भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बनकर आए। पहले रोहित शर्मा (89 गेंदों में 56 रन) को स्टंपिंग किया। फिर पांचवीं गेंद पर रविंद्र जडेजा को बिना खाता खोले ही उसी अंदाज में पवेलियन लौटाया।
अब भारत का स्कोर 6/132 हो चुका था। यहां से केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार के बीच सातवें विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी हुई, लेकिन इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *