यूपी की 80 सीटों के लिए 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

 10 लाख पोलिंग बूथों पर 90 करोड़ लोग डालेंगे वोट

उत्तर प्रदेश में हैं लोकसभा की 80 सीटें

नई दिल्ली

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न होंगे। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। यूपी में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को लोकसभा चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को 20 राज्यों के 91 लोकसभा सीटों पर होगी।

वहीं, दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर होगी। तीसरे चरण की वोटिंग 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 लोकसभा सीटों के लिए होगी। वहीं, चौथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों के लिए होगी। पांचवें चरण की वोटिंग 6 मई को 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों के लिए होगी। छठे चरण की  वोटिंग 12 मई को 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए होगी, जबकि सांतवें चरण की वोटिंग 19 मई को 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए   होगी। इसके बाद 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि 17वें लोकसभा चुनाव के लिए 10 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 90 करोड़ लोग इस चुनाव में वोट डालेंगे। उन्होंने कहा कि हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। सभी संवेदनशील इलाकों में सीआरपीएफ तैनात होगी। कंट्रोल रूम में 24 घंटे टोल फ्री नंबर पर बातचीत हो सकेगी। पोलिंग अधिकारियों की गाड़ी में जीपीएस लगा होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी की जो कि 1950 है। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश, अरुणाचल और उत्तराखंड में एक चरण में मतदान होंगे।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। प्रदेश में सपा और बसपा गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ मैदान में है। समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि बहुजन समाजवादी पार्टी 38 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रही है। तीन सीटों पर गठबंधन की साथी आरएलडी चुनाव लड़ रही है। सपा-बसपा गठबंधन ने सूबे में दो सीटें छोड़ी हैं। कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सूबे की 71 सीटें जीती थीं। जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ दो सीटें आई थीं। जबकि दो सीटें ‘अपना दल’ ने जीती थीं। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने 5 सीटें जीती थीं।

सूबे में सत्तारूढ़ पार्टी
यूपी में  भारतीय जनता पार्टी/ अपना दल/ सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) की गठबंधन सरकार है।

लोकसभा सीटें
उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं।

यूपी में राजनीति के बड़े चेहरे
अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी)
मुलायम सिंह यादव (समाजवादी पार्टी)
शिवपाल सिंह यादव ( पीएसपीएल)
मायावती (बहुजन समाजवादी पार्टी)
राहुल गांधी (कांग्रेस)
प्रियंका गांधी (कांग्रेस)
ज्योतिरादित्य सिंधिया (कांग्रेस)
सोनिया गांधी (कांग्रेस)
राज बब्बर (कांग्रेस)
नरेंद्र मोदी (भारतीय जनता पार्टी)
योगी आदित्यनाथ (भारतीय जनता पार्टी)
राजनाथ सिंह (भाजपा)
ओम प्रकाश राजभर ( एसबीएसपी)
अनुप्रिया पटेल (अपना दल)

चुनावी मुद्दे
-किसानों के मुद्दे
-आरक्षण
-पुलवामा में हुआ आतंकी हमला और एयर स्ट्राइक
-कानून व्यवस्था की स्थिति
-अल्पसंख्यकों की समस्याएं

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *