शाबाश : इटावा में खाकी को देखकर वैगनआर में रखी 45 पेटी शराब छोडक़र भागा तस्कर

 इटावा की आबकारी टीम ने पुलिस के साथ मिलकर दबोचा डेढ़ लाख की अंग्रेजी शराब

गांव किनारे रहने वाले खानाबदोश,कंजड़ जाति के लोगों को करेंगे जागरूक : कमल कुमार शुक्ल

मुखबिर तंत्र को करेंगे जिंदा ताकि गांव में ना धधके कच्ची शराब की भट्ठियां

चंद्रशेखर यादव

इटावा। जसवन्तनगर में आज एक बार फिर आबकारी अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम को बड़ी सफलता मिली। मुखबिर की सूचना पर आबकारी टीम ने एक वैगेनआर की घेराबंदी की जिसमें अरूणाचल प्रदेश से बिक्री के लिए आई अवैध शराब की 45 पेटियां बरामद की गई। उक्त शराब की बाजार में कीमत डेढ़ लाख रुपए बताई जा रही है। हालांकि इस धंधे में शामिल तस्कर भागने में सफल रहा लेकिन पुलिस ने उसकी शिनाख्त कर ली है। जिला आबकारी अधिकारी कमल कुमार शुक्ल का कहना है कि इटावा में ना तो कच्ची शराब की भटिठयां सुलगने देंगे और ना ही दूसरे राज्यों से अवैध तरीके से आने वाली शराब को बिकने देंगे। उन्होंने कहा कि यहां पर जगह-जगह बसे कंजड़ और खानाबदोश जाति के लोगों को आबकारी टीम जागरूक करने के लिए समय-समय पर अभियान चलाएगी। साथ ही हमलोग एक बार फिर से मुखबिर तंत्र को मुश्तैद करेेंगे।

कुशीनगर और सहारनपुर में जहरीली शराब पीने से हुई मौत के मद्देनजर ऐहतियात के तौर पर सोमवार की सुबह जिला आबकारी अधिकारी के नेतृत्व मे आबकारी टीम एवं थाना पुलिस जसवंतनगर द्वारा कई गांवों में संयुक्त छापामारी की। उसी दौरान मुखबिर की सूचना पर नवीन गल्ला मंडी के पीछे वाले गेट से नगला विधी जाने वाली सडक़ पर उत्तर प्रदेश 84 एफ 2160 वैगन आर गाड़ी में तस्करी करके बेचने के लिए लाई गई शराब को आबकारी विभाग ने धरदबोचा। तलाशी के बाद लगभग 45 पेटी शराब रखी हुई मिली जिसकी कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपये आंकी गई है।

पुलिस टीम को देखकर ड्राइवर गाड़ी छोडक़र भाग गया। गाड़ी के ड्राइवर के बारे में जानकारी प्राप्त की तो उसका नाम नीरज उर्फ मनोज पुत्र जोर सिंह निवासी नवीन गल्ला मंडी, नगला विधी रोड कस्बा, जसवंतनगर प्रकाश में आया। फ रार हुए अभियुक्त के ऊपर आईपीसी की धारा 420 तथा एक्साइज की धारा 60 ए 63व में मामला दर्ज किया गया है।
छापामार कार्यवाही में सम्मिलित आबकारी निरीक्षक विमलेश कुमार यादव, अमित कुमार, कांस्टेवल धर्मेन्द्र, आनन्द, कोमल सिंह एव पुलिस टीम में उपनिरीक्षक कर्मवीर सिंह तालान, उपनिरीक्षक मनोज कुमार, कांस्टेबल वीर बहादुर, पवन व महिला कांस्टेबल सरिता चौहान रहीं।

बता दें कि एक दिन पूर्व आबकारी विभाग एवं जसवंतनगर थाने के कर्मियों द्वारा कच्ची शराब बनाने के उपकरण सहित बड़े पैमाने पर लहन नष्टï किए गए थें। 150 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई और लगभग 2000 किलो लहन मौके पर नष्ट किया गया। इसके अतिरिक्त शराब बनाने के उपकरण व तीन अभियुक्तों को मौके से हिरासत में लिया गया गया।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *