होमगार्ड स्थापना दिवस 2018 पर डीजी बोले- अब बीमार गार्ड या कर्मचारियों का इलाज कमांडेंट कराएंगे : जी एल मीना

मैं डीजी नहीं, आप सभी का सेवक हूं : जी एल मीना

पूर्वाग्रह से ग्रसित अफसरों की अब खैर नहीं

24 घंटे मेरा मोबाइल ऑन है, जवान अपनी दिक्कतों को बता सकते हैं

पत्रावलियां दबाने वाले चालबाज बाबूओं पर अब रहेगी डीजी की पैनी नजर

संजय पुरबिया

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सादगी, शालीनता पर जिस तरह से हिन्दुस्तान के करोड़ों लोगों को गर्व होता है ठीक उसी तरह से आज होमगार्ड विभाग के डीजी जी एल मीना ने अपने सम्बोधन से वहां मौजूद सैंकड़ों जवानों का दिल जीत लिया। होमगार्ड स्थापना दिवस 2018 के अवसर पर मुख्यालय पर परेड की सलामी लेने के बाद डीजी जवानों को सम्बोधित कर रहे थे।


श्री मीना ने अपने सम्बोधन में कहा कि जवानों मैं आपलोगों के लिए डीजी नहीं,सेवक हूं। डीजी के इस सम्बोधन से होमगार्डों के चेहरे गर्व से गौरवान्वित हो गए। अभी तक अफसरों ने दुत्कार पाने वाले जवानों के सामने जब उनके विभाग के मुखिया ने सेवक शब्द का सम्बोधन किया तो सभी का उत्साहित होना लाजिमी बनता है।

श्री मीना ने बिना किसी अफसर का नाम लिए कहा कि यहां के एक अधिकारी ने बताया कि अफसर जवानों की किडनी तक बेच देते हैं। ये इशारा किसकी तरफ था, सभी कयास लगा रहे हैं। इतना ही नहीं,उन्होंने भ्रष्ट अफसरों को चेतावनी भी दी कि यदि कोई पूर्वाग्रह या द्वेष भावना से ग्रसित होकर काम करेगा तो उसका कोई कसर नहीं छोडूंगा। श्री मीना ने कहा कि मेरा मोबाइल नंबर हमेशा ऑन रहता है यदि किसी जवान को अफसर प्रताडि़त करता है तो वो कभी भी मुझे कॉल कर सकता है।


श्री मीना ने अपने सम्बोधन में कहा कि यदि कोई गार्ड या कर्मचारी ड्यूटी के समय बीमार पड़ जाता है तो उसे देखने व घर तक पहुंचाने कमांडेंट जाएंगे। इतना ही नहीं,श्री मीना ने कहा कि यदि बाबू संवर्ग किसी अधिकारी के कहने पर किसी कर्मचारी या अधिकारी की पत्रावली दबाकर रखते पकड़ा जाएगा तो उसकी खैर नहीं। इसके अलावा किसी अधिकारी या कर्मचारी की पदोन्नति,वेतन विसंगति दूर नहीं हुई हो तो वो मुझे बताए।

आखिर में उन्होंने यह भी कहा कि विभाग में 19 हजार जवानों की भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ कराना है क्योंकि वर्ष 2008 के बाद से अभी तक भर्ती नहीं हुई है। इसके बाद डीजी श्री मीना इलाहाबाद गए जहां उन्होंने कुंभ मेला में बने कार्यालय का उद्घाटन भी किया। इस दौरान होमगार्ड मंत्री अनिल राजभर भी मौजूद थें।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *