मरीजों को मालूम नहीं होता कि उन्हें कौन सी बीमारी अपनी गिरफ्त में ले रही है : डॉ. राजेश मेहता

सिटी हास्पिटल एण्ड ट्रामा सेंटर में लगा नि:शुल्क शिविर

शिविर में लोगों को मालूम चलता है उन्हें किन बीमारियों ने जकड़ रखा है

लोग जागरूक होंगे तभी बीमारियों से छुटकारा पाएंगे: डॉ. राजेश मेहता

ब्यूरो

लखनऊ। राजधानी में आलमबाग स्थित सिटी हॉस्पिटल एण्ड ट्रामा सेंटर में आज शिविर का आयोजन किया गया। इसमें एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम ने लगभग एक हजार लोगों की नि.शुल्क जांच की। चौंकाने वाली बात यह है कि अधिसंख्य मरीजों को मालूम ही नहीं था कि वे बीमारियों की चपेट में आ गए हैं।

कईयों की आंखों की रौशनी कम हो रही थी तो कईयों के घुटनों की हड्डियां कमजोर हो चुकी थी। जब एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम ने उन्हें बीमारियों के बारे में बताया तो सभी चौंक गए और आनन-फानन में अपनी जांच कराने के साथ-साथ चिकित्सकीय लाभ लिया।


शिविर के दौरान सिटी हॉस्पिटल के मालिक डॉ. राजेश मेहता की देखरेख में कई एक्सपर्ट डॉक्टरों ने जिसमें खास कर महिलाओं से संंबंधित बीमारियों के लिए डॉ. ज्योत्सना मेहता,हडडी के लिए डॉ. राजेश मेहता सहित आंख,दांत संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए कई नामी-गिरामी चिकित्सकों की टीम मौजूद थी। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने नि.शुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया।


डॅा. राजेश मेहता ने बताया कि नि: शुल्क शिविर में मरीजों का इस बात की जानकारी मिलती है कि उनकी दैनिक दिनचर्या की लापरवाही की वजह से कौन सी बीमारी ने जकड़ रखा है। पैदल ना टहलने एवं एक्सरसाइज ना करने से कई मरीज ऐसे आएं जिनके घुटनों की हडिडयां घीस चुकी थी। उन्हें सही सलाह दिया गया।

आंख की बीमारियों के कई मामले ऐसे आए जिसमें मरीजों को मालूम ही नहीं था कि उनकी आंख की रौशनी कम होने की क्या वजह है। उन्होंने बताया कि शिविर में लगभग एक हजार मरीजों ने एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम के अनुभव का लाभ उठाया।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *