गोमती की सफाई में शामिल हुए सीएम योगी, जनता को दिया स्वच्छता का संदेश

सफाई अभियान में व्यापारियों ने भी लिया हिस्सा

लखनऊ व्यापर मंडल ने सफाई अभियान को लेकर की बैठक

लखनऊ। स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने के मकसद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबहगोमती की सफाई के  महाअभियान में खुद शिरकत करके लोगों को स्वच्छता का सन्देश दिया खुद सीएम ने घाटों पर पहुंचकर सफाई अभियान में हिस्सा लिया। इस अभियान के तहत नदी से कूड़ा व जलकुम्भी हटाने का काम किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ कई अन्य मंत्री भी सफाई अभियान में शामिल हुए।

बता दें कि यह अभियान जलकुंभी हटाने और उसकी सफाई करने के लिए चलाया गया है इस अभियान में नगर निगम की मदद ली जाएगी जिसके लिए 4 जोन बनाये गये हैं और 8 जोनल अधिकारी तैनात किये गये हैं। यह अभियान अभी गऊघाट से लेकर 1090 तक नदी के दोनों किनारों की सफाई की जाएगी।सुबह 8 बजे से महाअभियान की शुरूआत करते हुए योगी ने कहा कि महात्मा गांधी ने सफाई को लेकर जो सपना देखा था, उसे आज हमें साकार करना है। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ वासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और गोमती में गंदगी न करने का आग्रह किया।

सफाई अभियान में शहर के व्यापारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने नदी को साफ सुथरा रखने का आग्रह किया। कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने कहा सीएम ने जलकुम्भी और गंदगी को देखकर दुख जताया था, जिसके बाद महाअभियान चलाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि गोमती स्वच्छ होने तक अभियान जारी रहेगा और गोमती नदी की सफाई के बाद जो कूड़ा निकलेगा, उसे उसी दिन उठवाने की व्यवस्था तय की जाएगी।  गोमती नदी की सफाई के लिए व्यापारी भी शामिल हुए।

शनिवार को कानून मंत्री बृजेश पाठक के आवास पर लखनऊ व्यापार मंडल और अमीनाबाद संघर्ष समिति के सदस्यों ने बैठक की, जिसमें झूलेलाल पार्क के पास गोमती नदी अभियान शुरू किए जाने की बात हुई। साथ ही इस बैठक में इस बात के निर्देश भी दिए गए कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस अभियान की शुरूआत झूलेलाल पार्क से हुई जिसमें कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक, गोपाल टण्डन, डा. रीता बहुगुणा जोशी, स्वाती सिंह, डा. नीरज बोरा, महापौर संयुक्ता भाटिया, महानगर मंत्री त्रिलोक सिंह, डीजीपी ओपी सिंह सहित कई नेता और पदाधिकारी शामिल हुए। बीजेपी महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को हुई बैठक में सफाई अभियान का निर्णय लिया गया।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *