रायबरेली में बनेंगे मेट्रो व बुलेट ट्रेन के कोच: सतीश महाना

लखनऊ

लखनऊ

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का कहना है कि रेलमंत्री द्वारा यूपी के लिए घोषित रेल प्रोजेक्ट्स पर अमल से यूपी को नई दिशा मिलेगी। सतीश महाना ने यह बात रेल मंत्री द्वारा यूपी के लिए घोषित पांच परियोजनाओं की मंगलवार को रेल अधिकारियों के साथ बैठक में कही। उन्होंने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट में घोषित इन योजनाओं के अमल से यूपी के विकास को नई रफ्तार मिलेगी।

केंद्र व राज्य के अधिकारी समयबद्ध रूप से कार्ययोजना बना कर परियोजना के अमल पर कार्यवाही करें। औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री की क्षमता बढ़ाकर पांच गुनी की जाएगी। यहां पर मेट्रो व बुलेट ट्रेन के कोच का निर्माण काम किया जाएगा। झांसी के लिए घोषित रेल रिफरबिशमेंट फैक्ट्री के संबंध में की जा रही कार्यवाही के तहत रेलवे द्वारा 120 एकड़ जमीन का बंदोबस्त हो चुका है। इस पर काम जल्द शुरू होगा। पांडेय ने कहा कि गोरखपुर में निर्मित किये जाने वाले इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव्स मैंटीनेंस शेड के काम के लिए टेंडर को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस शेड के पहले चरण काम 31 दिसंबर तक हो जाएगा। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार फतेहपुर के रेल आक्सीलरी पार्क का काम लगभग पूरा हो गया है। पार्क में अगले महीने रेलवे से जुड़े उपकरणों व सामानों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

बैठक में रायबरेली कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक राजेश अग्रवाल, प्रिंसिपल चीफ मैंटीनेंस इंजीनियर अनूप कुमार, प्रिंसिपल चीफ मैंटीनेंस इंजीनियर उत्तरी मध्य रेलवे देवेंद्र कुमार, एनईआर के एडीआरएम मुकेश और औद्योगिक विकास विभाग के विशेष सचिव अंकित कुमार अग्रवाल मौजूद रहे।बैठक में मैलानी सीतापुर छोटी रेल लाइन रेलवे रूट को दुधवा व करतनिया घाट से जोड़ते हुए हेरिटेज इको टूरिज्म रेल रूट बनाने पर चर्चा हुई। रेलवे विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि वह प्रदेश के पर्यटन विभाग से इस पर चर्चा कर आगे की कार्यवाही करें।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *