यूपी में कानून-व्यवस्था की बेहतरी के लिए बड़ा बदलाव, अब कोतवाली पर होंगे चार इंस्पेक्टर

लखनऊ

यूपी में कानून-व्यवस्था की बेहतरी और अपराध से निपटने के लिए प्रदेश की 414 कोतवाली पर अब कोतवाली प्रभारी के साथ ही तीन-तीन अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षकों की तैनाती की जाएगी। प्रदेश के डीजीपी ओमप्रकाश सिंह ने बृहस्पतिवार को इस संबंध में सकुर्लर जारी कर दिया है। इसके अनुसार, प्रदेश में सभी सर्किल मुख्यालय वाले थानों पर प्रभारी निरीक्षक के साथ-साथ अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक प्रशासन, अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक कानून-व्यवस्था और अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक अपराध तैनात किए जाएंगे। कार्यक्षेत्र के बारे में भी पुलिस कप्तानों को भी बता दिया गया है। यह आदेश बृहस्पतिवार से प्रभावी हो गया है।


डीआईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि न्यायालय की भी मंशा थी कि थानों पर कानून-व्यवस्था और अपराध के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां तय की जाएं। फिलहाल प्रयोग के तौर पर 414 थानों में यह व्यवस्था लागू की गई है। आने वाले दिनों में अन्य महत्वपूर्ण थानों पर भी यह व्यवस्था लागू की जा सकती है।

कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक वरिष्ठ होंगे जबकि उनके कनिष्ठ प्रशासन, कानून-व्यवस्था और अपराध का काम देखेंगे। प्रभारी निरीक्षक तीनों अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षकों व एसएसआई के कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगे।हालांकि इस नई व्यवस्था में पुलिस अधिकारियों के सामने चुनौतियां भी आ सकती हैं।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *