चुनिंदा होमगार्ड पंजाब की तरह यूपी के बार्डर पर निगरानी करेंगे: अनिल राजभर

लखनऊ।

होमगार्ड मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि अगले वर्ष इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था में 10 हजार होमगार्ड जवान लगाए जाएंगे। ये जवान पुलिस की तरह अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। कुम्भ में जाने वाले होमगार्ड जवानों को स्पेशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वो मेला स्थल पर सभी समस्याओं से निपट सकें।

मंत्री ने कहा कि पंजाब के होमगार्ड जिस तरह से पाकिस्तान बॉर्डर की निगरानी करते हैं, उसी तर्ज पर यूपी की सीमा से जुड़े नेपाल बार्डर पर होमगार्ड जवानों को लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने हामी भर ली। विभाग ऐसे चुनिंदा जवानों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण देगा। ताकि वो अन्य फोर्स की तरह बार्डर की निगरानी कर सकें।

को होमगार्ड मुख्यालय में मंत्री अनिल राजभर ने 100 जवानों को वर्दी और सराहनीय कार्य करने वाले 20 होमगार्ड जवानों को मेडल दिए। डीजी होमगार्ड डॉ. सूर्य कुमार ने कहा कि 4 वर्ष बाद विभाग में होमगार्ड जवानों को वर्दी दी गई। इसके अलावा विगत एक वर्ष के भीतर करीब 90 हज़ार से ज्यादा होमगार्ड जवानों की ड्यूटी लगाई है। इसमें पुलिस के अलग विभाग में, यातायात, रेलवे, मेट्रो, सचिवालय समेत कई सरकारी विभागों में ड्यूटी दी गई। जबकि पहले करीब 45 हज़ार जवान छोड़ कर बाकी खाली बैठे रहते थे। इस मौके पर विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *