आईएससी (12वीं) में 7 स्टूडेंट्स ने किया टॉप, 4 लखनऊ से

लखनऊ की तीन बेटियों ने किया टॉप

लखनऊ

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 14 मई को I SC (Class 12th) और I C SE (class 10th) के रिजल्ट जारी कर कर दिए। इस साल I SC (12वीं) में 7 छात्रों ने टॉप किया है। इन सभी टॉपर्स का रिजल्ट 99.5 पर्सेंट रहा।  (12वीं) में टॉप करने वालों में – मुंबई से अभिजानन अक्रबर्ती, लखनऊ से राधिका चंद्रा, समन वहीद, साक्षी प्रदुनन और लिपिका अग्रवाल हैं। वहीं पनिहटी से कौशिकी दासगुप्ता चौधरी और मुंबई से तांसा कार्तिक शाह हैं। इस बार C IS C E के रिजल्ट में IS C के छात्रों का पास प्रतिशत 96.21 रहा जबकि I C SE के छात्रों का पास प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ 98.51 रहा। पिछले वर्षों की तुलना में देखा जाए तो इस बार का रिजल्ट हर साल से बेहतर रहा।

इस कारण बढ़ा रिजल्ट का प्रतिशत-
इस बार हर साल से ज्यादा पास प्रतिशत होने का कारण  CISCE की नीतियों में सुधार को भी माना जा रहा है।  CISCE ने 2018 की परीक्षा के लिए ICSE के लिए न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 फीसदी रखा जोकि पहले 35 फीसदी था। ISC के लिए पहले न्यूनतम पासिंग मार्क 40 फीसदी हुआ करते थे जो कि 2018 की परीक्षा से पास होने के लिए 35 फीसदी कर दिया गया।

जमशेदपुर राज्य भी अव्वल

बता दें कि I CS E 10वीं में जमशेदपुर के केरला समाजम मॉडल स्कूल के स्वरूप पाढ़ी और हिल टॉप स्कूल की प्रिया कुमारी ने 99 प्रतिशत अंक लाकर देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं जमशेदपुर के लोयोला स्कूल के अभिषेक अग्रवाल ने 99.25 प्रतिशत अंक लाकर देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *