सुप्रीमकोर्ट की वेबसाइट हैक, ब्राजील हैकर्स का हाथ होने की आशंका

रक्षा मंत्रालय का वेबसाइट हैक

नईदिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष जज बी एच लोया के मौत मामले में गुरूवार को सुप्रीमकोर्ट ने फैसला सुनाया। उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के कुछ मिनटों के भीतर ही शीर्ष अदालत की आधिकारिक वेबसाइट हैक हो गयी। वेबसाइट ‘सुप्रीमकोर्ट ऑफ इंडिया डॉट एनआईसी डॉट इन’ और एससीआई डॉट जीओवी डॉट इन’ पर क्लिक करने के बाद अंग्रेजी में सबसे ऊपर लिखा आता है ‘हैकेडो पोर हाईटेक ब्राजील हैकटीम।

इसके अलावा होमपेज पर अंग्रेजी के कुछ वर्णों को मिलाकर बनायी गयी ‘पत्ती’ की आकृति नजर आ रही है। इस बारे में उच्चतम न्यायालय के प्रवक्ता से संपर्क नहीं हो सका लेकिन सूत्रों के अनुसार ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि ब्राजील की हैकर टीम ने इस साइट को हैक किया है। आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी ने शीर्ष अदालत की वेबसाइट हैक होने की पुष्टी की है। उन्होंने कहा है कि भारतीय कम्प्यूटर आपातकालीन रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) इस पर अध्ययन कर रही है। बता दें कि सीईआरटी-इन आईटी मंत्रालय का साइबर सुरक्षा विभाग है जो देश में होने वाले साइबर हमलों पर नजर रखता है और बचाव के उपाय करता है।

पिछले दिनों रक्षा मंत्रालय की वेब साइट हैक होने की खबर आयी थी। उस वक्त यह दावा किया गया था कि चीनी हैकरों ने रक्षा मंत्रालय की साइट हैक की है। बाद में कई अन्य मंत्रालयों की वेब साइट भी डाउन हो गयी थी। जिसके बाद रक्षा मंत्री ने खुद इसकी पुष्टि की थी। हैक और लीक के मामलों से साइबर क्राइम का कारोबार बढ़ता जा रहा है।

Post Author: Sanjay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *