कामनवेल्थ गेम्स 2018: वेटलिफ्टिंग में राहुल ने भारत को दिलाया चौथा गोल्ड

दिल्ली.कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भी भारत का वेटलिफ्टिंग में सुनहरा दौर जारी है।  सतीश कुमार शिवालिंगम के बाद अब वेंकट राहुल ने भी वेटलिफ्टिंग में गोल्ड प्राप्त किया है।  जहा एक ओर सतीश ने 77 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड जीता वहीं दूसरी ओर वेंकट ने भी 85 किग्रा कैटेगरी में भारत को गोल्ड जीताया।  भारतीय खाते में अब तक कुल 4 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीते है, और भारत टैली में चौथे स्थान पर थे।

21 साल के राहुल ने कुल 338 किग्रा का भार उठाकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया।  राहुल ने समोआ के डॉन ओपेलोज से कड़ी चुनोती का सामना किया परन्तु ओपेलोज 331 किग्रा उठाने में ही सफल हो पाए।  अंतिम प्रयास में दोनों वेटलिफ्टर ने क्लीन एंड जर्क में 191 किग्रा वेट उठाने का निर्णय लिया।  परन्तु दोनों ही खिलाड़ी इसमें नाकाम हो गए।  पर समोआ का वेटलिफ्टर डॉन 188 किग्रा वजन उठाने के दूसरे प्रयास में भी असफ़ल हो गए, जिसके बाद राहुल स्वर्ण पदक जीतने में सफल हो गए।

अगर डॉन ओपेलोज अपने आखरी प्रयास में असफ़ल न होते तो तो राहुल को सिल्वर पदक से ही संतोष करना पड़ता, क्योंकि वह तीसरे प्रयास में फाउल हो गए थे। पिछले वर्ष राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में राहुल ने कुल 351 किग्रा (156 किग्रा और 195 किग्रा ) वजन उठाया था।

Post Author: Sanjay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *