नगर निकायों में समूह ‘ग’ के 3000 पदों पर होगी भर्ती, इन पदों पर होंगी नियुक्तियां

नगर निकायों में समूह ‘ग’ के लगभग 3000 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए निदेशालय के जरिए सभी नगर निकायों से अकेंद्रीयत सेवा के रिक्त पदों की सूचना मांगी गई है। प्रस्ताव मिलने पर शासन स्तर से भी इसका परीक्षण किया जाएगा।

 

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह की मानें तो इस प्रक्रिया में करीब 20-25 दिन लग जाएंगे। इसके बाद निकायवार भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को संभवत: माह अंत तक प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में समूह ‘ग’ के विभिन्न श्रेणी के पद काफी दिनों से खाली चल रहे हैं। पिछले दिनों नवनिर्वाचित महापौर व चेयरमैन के सम्मेलन में विभागीय मंत्री सुरेश खन्ना ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने नगर निकायों में खाली पदों का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि कर्मचारियों की कमी के चलते स्वच्छ भारत मिशन समेत कई अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में परेशानी आ रही है। इस पर सीएम ने रिक्त पदों को भरने का आश्वासन दिया था।

इसी कड़ी में नगर विकास विभाग ने सभी नगर निकायों में पहले चरण में समूह ‘ग’ के रिक्त पदों को भरने का फैसला किया है। बता दें, विभागीय स्तर पर उपलब्ध सूचना के मुताबिक सिर्फ 16 नगर निगमों में समूह ‘ग’ के 850 से अधिक पद रिक्त हैं। नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में भी 2200 से अधिक पद खाली हैं।

Post Author: Sanjay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *