90वां ऑस्कर अवॉर्ड समारोह – बेस्ट फिल्म की रेस में ‘द शेप ऑफ वॉटर’ ने मारी बाजी, जीते 4 अवॉर्ड्स

हॉलीवुड का सबसे बड़ा अवॉर्ड शो शुरू हो चुका है। इस बार 90वां ऑस्कर अवॉर्ड समारोह कैलिफोर्निया के डोल्बी थिएटर में किया जा रहै है। फिल्म की जगत की बड़ी से बड़ी हस्ती यहां मौजूद है। इतना ही नहीं दुनिया के कई बड़े निर्देशक अपनी फिल्मों और कलाकारों के साथ यहां पहुंचना शुरू हो गए हैं। साथ ही फैंस भी इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि क्या उनके पंसदीदा कलाकार ऑस्कर ले पाएंगे या नहीं। प्रोग्राम अमेरिका के लॉस एंजेलिस में हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जा रहा है। इस बार ऑस्कर के लिए 9 फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है। डनकर्क, गेट आउट जैसी 9 फिल्में इस लिस्ट में शामिल हैं।

इस बार ऑस्कर के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस डेनियला वेगा अवॉर्ड प्रेजेंट करेंगी। वहीं जेनिफर लॉरेंस और फोस्टर की जोड़ी बेस्ट एक्ट्रेस का नाम अनाउंस करेगी,जबकि जेन फोंडा और हेलेन मिरेन बेस्ट एक्टर को ट्रॉफी देंगी।

10:18 am- 9 फिल्मों में से फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ ने मारी बाजी। मिला बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड। फिल्म ने इस साल चार ऑस्कर जीते।

10:00 am- बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता है फ्रांसेस मैकडॉर्मंड ने जिनकी फिल्म ‘Three Billboards Outside Ebbing, Missouri’ की जबर्दस्त प्रशंसा हो रही है।

9:54 am- बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड गैरी ओल्डमैन को फिल्म डार्केस्ट आवर के लिए मिला अवॉर्ड।

9:45 am- बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड द शेप ऑफ वॉटर के डायरेक्टर गुइलेरमो डेल टोरो को मिला।

9:41 am- हाल ही में बॉलीवुड को अलविदा  कह चुके श्रीदेवी और शशि कपूर को अवॉर्ड फंक्शन के दौरान दी गई श्रद्धांजलि।

9:34 am- फिल्म कोको के गाने ‘रिमेंबर मी’ के लिए क्रिस्टन एंडरसन,लोपेज और रोबर्ट लोपेज को मिला अवॉर्ड।

9:30 am- एलेक्जेंडर ने फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जीता ऑस्कर। फिल्म को मिला बेस्ट ऑरिजनल स्कोर का अवॉर्ड। इस फिल्म के लिए भी ये आज का दूसरा ऑस्कर है।

9:19 am- फिल्म ब्लेड रनर 2049 के हाथ लगे दो ऑस्कर। बेस्ट सेनिमेटोग्राफी का अवॉर्ड भी फिल्म के खाते में आया। रॉजर डेकिन्स को मिला अवॉर्ड। ये उनका 14वां नॉमिनेशन है और उन्होंने पहली बार ये अवॉर्ड जीता।

9:07 am- फिल्म ‘गेट आउट’ को बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले के लिए मिला ऑस्कर। जॉर्डन पीले को मिला अवॉर्ड।

8:50 am- बेस्ट अटेपटिड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड कॉल मी बाय माय नेम के नाम रहा। जेम्स आइवरी स्टेज पर अवॉर्ड लेने पहुंचे।

8:46 am- बेस्ट शॉर्ट फिल्म के लिए द साइलेंट चाइल्ड ने मारी बाजी। इस कैटेगरी में क्रिस ओवरटन और रशेल शेंटन विनर रहे।

8:43 am- बेस्ट डॉक्यूमेंटरी (शॉर्ट सब्जेक्ट) के लिए फिल्म हेवन इज ए ट्रैफिक जैम ऑन द 405 को मिला ऑस्कर। फ्रैंक स्टीफेल अवॉर्ड लेने  स्टेज पर पहुंचे।

8:30 am- ऑस्कर समारोह के दौरान अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस हाथ में शैंपेन का ग्लास लिए कुर्सियों पर कूदती नजर आईं।

8:27 am- ऑस्कर में एक बार में ही तीन अवॉर्ड ले गई फिल्म ‘डंकिर्क’। बेस्ट फिल्म एडिटिंग के लिए ली स्मिथ को मिला ऑस्कर।

8:24 am- बेस्ट विजुअल इफेक्ट के लिए फिल्म ब्लेड रनर 2049 को मिला ऑस्कर। जॉन नेल्सन, गर्ड नेफजर, पॉल लैम्बर्ट, रिचर्ड. आर हूवर स्टेज पर अवॉर्ड लेने पहुंचे।

8:11 am- बेस्ट एनिमेटेड फीचर का ऑस्कर ‘कोको’ ने जीता है। फिल्म के निर्माता निर्देशक ली अंकरिच और डार्ला के एंडरसन हैं।

8:08 am- फिल्म ‘डीयर बास्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट फिल्म  (एनिमेटिड) के लिए ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया। ग्लेन कीन और कोबी ब्रायंट स्टेज पर अवॉर्ड लेने पहुंचे।

8:00 am- बेस्ट एक्ट्रेस इन स्पोर्टिंग रोल में एलीसन जैनी ने बाजी मारी। उन्हें आई,टोन्या फिल्म के लिए ये अवॉर्ड दिया गया है जो कि एक बॉयोग्राफिकल फिल्म है। फिल्म में उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस देखते हुए उन्हें ऑस्कर दिया गया। बता दें कि ये उनका पहला नॉमिनेशन था।

7:54 am-  फिल्म ‘ए फंटास्टिक वुमेन’ को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज के लिए दिया गया अवॉर्ड। फिल्म को सेबस्टन लेलिओ ने डायरेक्ट किया  है।  बॉलीवुड से इस कैटेगरी में राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन को भेजा गया था।

7:43 am- बेस्ट प्रॉडक्शन डिजाइन के लिए फिल्म ‘शेप ऑफ वॉटर’ को मिला ऑस्कर। फिल्म 13 ऑस्कर नॉमिनेशन हासिल कर चुकी है।

7:28 am- बेस्ट साउंट एटिडिंग के लिए भी फिल्म डनकर्क को मिला अवॉर्ड। ग्रैग लैंडाकर, गैरी रिज्जो और मार्क वेनगार्टन को बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया।

7:20am- बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ‘डनकर्क’ को मिला ऑस्कर अवॉर्ड।

7:11am- बेस्ट डॉक्यूमेंटरी फिचर फिल्म के लिए फिल्म इकरस ने मारी बाजी। ग्रेटा गर्विग और लौरा डर्न अवॉर्ड प्रेजेंट करने स्टेज पर पहुंचे। ब्रयान फोगेल और डान कोगन को इकरस के बेस्ट डॉक्यूमेंटरी का अवॉर्ड दिया गया। बता दें कि दोनों का नाम पहली बार नॉमिनेशन में लिया गया था और पहली बार में उन्होंने ऑस्कर जीत लिया।

7:02am- एवा मैरी सेंट बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन की अनाउंसमेंट करने स्टेज पर आईं। फिल्म  पैंथम के लिए मार्क ब्रीज ने ये अवॉर्ड जीता। इससे पहले भी वे ‘द आर्टिस्ट’ के लिए ऑस्कर जीत चुके हैं। ये उन्होंने दूसरी बार ऑस्कार जीता है।

6:58am- बेस्ट मेकअप और हेयर स्टाइलिंग का अवॉर्ड डार्केस्ट आवर फिल्म को दिया गया। अवॉर्ड गैल गैडोट और आर्मी हम्मेर द्वारा दिया गया। इसके लिए कजोहिरो सुजी, डेविड मलिनोस्वकी और लकी सिब्बिक को मिला बेस्ट मेकअप और हेयर स्टाइलिंग अवॉर्ड।

6:48am- ऑस्कर अवॉर्ड की हुई शुरुआत। पहला अवॉर्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर सैम रॉकवेल के हाथ लगा। उन्हें ये अवॉर्ड उनकी फिल्म थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइ़ड इब्बिंग के लिए दिया गया।

6:37am- किमेल ने होस्टिंग के दौरान पिछले साल की बेस्ट पिक्चर अनाउंसमेंट में हुई गड़बड़ पर बात की। उन्होंने बताया कि कैसे पिछले साल बेस्ट फिल्म की गलत अनाउंसमेंट कर दी गई थी। इतना ही नहीं,उन्होंने इस साल हॉलीवुड में हुई सेक्सुअल हरासमेंट के बारे में भी बात की।

6:30am- जिमी किमेल ने अपनी हेस्टिंग से की ऑस्कर की शुरुआत। दूसरी पर होस्ट कर रहे हैं ऑस्कर। जिमी इससे पहले 89वां ऑस्कर अवॉर्ड भी होस्ट कर चुके हैं।

6:00am- ऑस्कर शुरू होने में बस आधे घंटे से भी कम समय बचा है। ब्लैक पैंथर स्टार चैडविक बॉसमैन और वंडर वुमन स्टार गैल गैडोट वहां पहुंच चुके हैं।

5:30 am- ऑस्कर में पहुंचे जिमी किमेल ने ऑस्कर की शुरुआत अपनी साढ़े तीन साल की बेटी की फोटो शेयर करके की। फोटो में जिमी की बेटी पैनकेक खाती नजर आ रही हैं।

5:15 am- ऑस्कर में रेड कार्पेट इवेंट की शुरुआत हुई। यहां पहुंते सितारे इस दौरान सबसे ज्यादा कलरफुल आउटफिट में नजर आए। गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड के दौरान सभी सितारे metoo को  सपोर्ट करने के लिए ब्लैक आउटफिट में पहुंचे थे।

 

 

 

Post Author: thesundayviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *