महिला सशक्तीकरण और आर्थिक विकास में सहायक होगा बैंक हल्द्वानी।

हल्द्वानी

हल्द्वानी। सहकारी बैंक की महिला शाखा ग्रामीण महिलाओं को बैंकिंग से जोड़ने के साथ ही महिला सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। प्रदेश सरकार द्वारा सहकारी बैंक की महिला शाखा के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक विकास का यह अभिनव प्रयास है। यह बात सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने लालडांठ रोड में नैनीताल जिला सहकारी बैंक की महिला शाखा का उद्घाटन करते हुए कही।

डॉ. रावत ने यहां सहकारी बैंक की कुमाऊं की पहली और प्रदेश की दूसरी महिला शाखा का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि महिला शाखा खोलने का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को बैंकिंग से जोड़ना है। महिला शाखाओं के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों को ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। महिला शाखा पूरी तरह कंप्यूटरीकृत है और इसमें ग्राहकों के लिए सभी तरह के डिपॉजिट समेत लॉकर सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। प्रदेश में महिला बैंक शाखाओं की प्रतिमाह समीक्षा की जाएगी।

प्रदेश के सभी जिलों में महिला शाखाएं खोली जाएंगी और उनमें माइक्रो एटीएम की सुविधा दी जाएगी। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी ने उम्मीद जताई कि यह शाखा महिलाओं के सर्वांगीण विकास के साथ ही अहम स्थान बनाएगी। इससे पूर्व महिला शाखा की शाखा प्रबंधक अंजनी उप्रेती ने बुकें देकर मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि बैंक उद्घाटन के अवसर पर पहले दिन 158 खाताधारकों ने खाते खोलकर करीब 80 लाख रुपये जमा कराए। महिला शाखा के उद्घाटन अवसर पर राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत, विधायक बंशीधर भगत, पूर्व केंद्रीय मंत्री बची सिंह रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप बिष्ट, जिपं. सदस्य शांति भट्ट, अनिल डब्बू, जितेंद्र मेहता, सचिन साह, विजय मनराल, दीप्ति कन्याल, प्रकाश गरजोला, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष कुंवर सिंह नेगी, मो. अनवार, प्रकाश रावत, राहुल झिंगरन, सहायक निबंधक डॉ. बीएस मनराल, मंगला प्रसाद त्रिपाठी आदि थे।

Post Author: Sanjay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *