CAT-2017 का रिजल्ट जारी – लड़कियों में नीलिका तो लड़कों में शरद लखनऊ टॉपर

लखनऊ

देशभर के शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में दाखिले के लिए हुए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट-2017) में 20 अथ्यर्थियों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। इस साल टॉप-20 में दो लड़कियां और तीन नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के भी छात्र हैं। पिछले साल टॉप-20 में सिर्फ इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के ही छात्र थे। आईआईएम लखनऊ ने सोमवार को कैट का रिजल्ट जारी किया कैट-2017 के कोऑर्डिनेटर प्रो. नीरज द्विवेदी ने बताया कि सभी सफल अभ्यर्थियों को उनका रिजल्ट एसएमएस से बता दिया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार मैथ्स का पेपर काफी आसान था, कट ऑफ पिछले साल से ज्यादा रहने की संभावना है।


वहीं, लखनऊ मेधावियों ने पहले ही प्रयास में 99 परसेंटाइल से ज्यादा स्कोर कर अलग-अलग आईआईएम में अपनी जगह पक्की कर ली है। मूल रूप से बदायूं की रहने वाली नीलिका चंदेल ने 99.94 परसेंटाइल हासिल किया है। जबकि लड़कों में बाराबंकी के शरद मिश्रा ने 99.92 परसेंटाइल हासिल किया है।

कैट स्कोर जारी होने के बाद हर आईआईएम में योग्यता के लिए अलग अलग मानक होंगे। इनमें कट ऑफ  और उन्हें दिया जाने वाले वेटेज अलग-अलग हो सकता है। चयन प्रक्रिया भी अलग-अलग हो सकती है। प्रवेश में कैट स्कोर के साथ पिछले अकादमिक रिकॉर्ड, कार्य अनुभव समेत अन्य क्षेत्रों के आधार पर अंतिम रैंकिंग तैयार की जाती है।

कट ऑफ जारी होगा, पर्सनल इंटरव्यू व राइटिंग एबिलिटी टेस्ट के बाद दाखिला।  रिजल्ट के आधार पर देश भर के आईआईएम अपनी कट ऑफ जारी करेंगे। शॉर्ट लिस्ट किए गए अभ्यर्थियों की सूची अपने संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू और राइटिंग एबिलिटी टेस्ट लेंगे। इसमें सफल अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

Post Author: Sanjay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *